Connect with us

Crime

क्राइम ब्रांच एनआईटी ने 2 स्नेचरों को गिरफ्तार कर ₹65000 नकद तथा वारदात में प्रयोग मोटरसाइकिल की बरामद

Published

on

chain snatching

Page Media: – फरीदाबाद- डीसीपी क्राइम मुकेश कुमार मल्होत्रा द्वारा शहर में स्नैचिंग तथा चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए इसमें संलिप्त आरोपियों की धरपकड़ के दिशा निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए क्राइम ब्रांच एनआईटी प्रभारी नरेंद्र कुमार की टीम ने स्नैचिंग के 3 मुकदमों में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार किए गए आरोपी

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में साहिल तथा अरशद का नाम है जो फरीदाबाद के गांव मादलपुर के निवासी हैं। क्राइम ब्रांच की टीम ने गुप्त सूत्रों की सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए मोटरसाइकिल सवार आरोपियों को 1 अगस्त को नंगला टी प्वाइंट से गिरफ्तार कर लिया।

चलते नागरिकों से चेन स्नैचिंग

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उनके खिलाफ पुलिस थाना सारण में 2 तथा सेक्टर 58 में स्नैचिंग की धाराओं के तहत एक मुकदमा दर्ज है जिसमें आरोपियों ने राह चलते नागरिकों से चेन स्नैचिंग की थी। पुलिस पूछताछ में के दौरान आरोपियों की निशानदेही पर उनके कब्जे से वारदात में प्रयोग मोटरसाइकिल तथा 65000 रुपए नकद बरामद किए गए हैं जो उन्होंने सोने की चेन बेचकर कमाए थे।

नशा करने के आदी

पुलिस पूछताछ में सामने आया कि आरोपी नशा करने के आदी हैं और नशे की आपूर्ति के लिए चोरी तथा छीनाझपटी की वारदातों को अंजाम देते थे। आरोपी इससे पहले भी चेन स्नैचिंग के मुकदमे में हवालात जा चुके हैं। पूछताछ पूरी होने के पश्चात आरोपियों को अदालत में पेश करके जेल भेज दिया गया है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Crime

नाइजीरियन व्यक्तियों के फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाने वाला गिरोह गिरफ्तार

Published

on

Nigerian people

Page Media: – फरीदाबादः डीसीपी क्राइम मुकेश मल्होत्रा के दिशा निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए क्राइम ब्रांच 85 प्रभारी जोगिंदर की टीम ने नाइजीरियन व्यक्तियों के फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। फर्जी आधार कार्ड बनवाने वाले आरोपी अजय उर्फ मोनू को गिरफतार कर जेल भेजा है।

रेंट पर मकान तथा गाइड करने का काम

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में अजय उर्फ मोनू, स्क्रिन लेमोगोउन और हैम्फरी का नाम शामिल है। आरोपी विदेशी नागरिक को रेंट पर मकान तथा गाइड करने का काम करता है। आरोपी अजय फरीदाबाद की ग्रीन फील्ड कॉलोनी का रहने वाला है।

अवैध आधार कार्ड बनाने के मुकदमे में गिरफ्तार

क्राइम ब्रांच टीम ने आरोपी को अपने सूत्रों से प्राप्त सूचना से आरोपी के घर से थाना बीपीटीपी के अवैध आधार कार्ड बनाने के मुकदमे में गिरफ्तार किया है। आरोपी से ₹2000 नगद एक नकली आधार कार्ड एक आधार कार्ड सलिप बरामद की गई है।

पैसे के लालच में आकर

आरोपी अजय से पूछताछ में सामने आया कि आरोपी विदेशी लोगों के लिए रेंट पर मकान दिलाने वह गाइड करने का काम करता है। आरोपी ने पैसे के लालच में आकर फर्जी आधार कार्ड बनवाने के लिए आरोपी राहुल से संपर्क किया था। आरोपी को मामले में पूछताछ के लिए आज अदालत में पेश कर पुलिस रिमांड पर लिया जाएगा व अन्य दो नाइजीरियन आरोपियों को अदालत में पेश कर जेल भेज दिया गया है।

Continue Reading

Crime

13 अगस्त को 15 जजों की अदालतों में किया जाएगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन:- सीजेएम सुकिर्ती गोयल

Published

on

National Lok Adalat organized

Page Media: – राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से आगामी 13 अगस्त को जिला फरीदाबाद में 15 जजों की अदालतों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसमें 15 जजों की अदालतों में 138 एनआईएक्ट के लिए एक अदालत, ट्रैफिक चालान व सिविल क्रिमिनल केसों के लिए 7 अदालतों, समरी केसों के लिए दो अदालतों, लेबर कोर्ट केसों के लिए एक अदालत, फैमिली मैटर के लिए एक,सिविल इल्क्ट्रीकल केसों के लिए दो,मोटर एक्सीडेंट क्लेम केसों की सुनवाई के लिए एक, प्रमानैन्ट लोक अदालत एक और एमसीएफ लेबर कोर्ट केसों के लिए एक राष्ट्रीय लोक अदालत लगाई जाएगी।

राष्ट्रीय लोक अदालतों में केसों का निपटान

राष्ट्रीय लोक अदालतों में केसों का निपटान आपसी सहमति से करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वादी अदालत में समझौते के लिए स्वयं या अपने अधिवक्ता के माध्यम से अपने केसों का निस्तारण करवा सकते हैं। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव श्रीमती सुकिर्ती गोयल ने बताया कि न्यायालय में लंबित मामलों को परस्पर सहयोग व सौहार्दपूर्ण माध्यम से निपटाने के लिए राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से 13 अगस्त को जिला में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है।

दोनों पक्षों की आपसी सहमति व राजीनामे से

उन्होंने बताया कि यदि किसी व्यक्ति का कोई प्रकरण न्यायालय में लंबित है, तो वह लोक अदालत के माध्यम से उसका निस्तारण करा सकता है। लोक अदालत में दोनों पक्षों की आपसी सहमति व राजीनामे से सौहार्दपूर्ण वातावरण में पक्षकारों की रजामंदी से विवाद निपटाया जाता है। इससे शीघ्र व सुलभ न्याय, कोई अपील नहीं, अंतिम रूप से निपटारा, समय की बचत और धन लाभ मिलते हैं।राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंक लोन से संबंधित मामले, मोटर एक्सीडेंट, एनआईएक्ट, फौजदारी, रेवेन्यू, वैवाहिक विवाद का निपटारा किया जाएगा।

आपसी सहमति से हल हो सकने वाले मामलों में

सुकिर्ती ने बताया कि आपसी सहमति से हल हो सकने वाले मामलों में लोक अदालत बहुत ही कारगर सिद्ध हो रही हैं और लोक अदालत में सुनाए गए फैसले की भी उतनी ही अहमियत है जितनी सामान्य अदालत में सुनाए गए फैसले की होती है। उन्होंने यह भी बताया कि लोक अदालत में सुनाए गए फैसले के खिलाफ अपील दायर नहीं की जा सकती।

लोक अदालत में सस्ता और सुलभ न्याय मिलता है। इससे लोगों के धन और समय की बचत होती है। राष्ट्रीय लोक अदालतोें के माध्यम से लोगों का बिना समय व पैसा गवाएं केसों का समाधान किया जाता है। राष्ट्रीय लोक अदालतों में ना तो किसी पक्ष की हार होती है और ना ही जीत। बल्कि दोनों पक्षों की आपसी सहमति से विवादों का समाधान/समझौता करवाया जाता है।

Continue Reading

Crime

किराएदार, ड्राईवर, सेवक/सहायक का पुलिस वेरिफिकेशन नहीं कराया तो होगा मकान मालिक के खिलाफ होगा मुकदमा दर्ज

Published

on

police verification i

Page Media: – फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त विकास कुमार ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि सुरक्षा को लेकर पुलिस आयुक्त कार्यालय में आयोजित मीटिंग में मौजूद डीसीपी एसीपी एवं सभी थाना प्रबंधक को निर्देश हुए देते हुए कहा कि हैं कि सभी थाना प्रभारी, चौकी इंचार्ज, क्राइम यूनिट अपने-अपने एरिया में मौजूद होटल, गेस्ट हाउस, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, बाजार, माल, धर्मशाला को निरंतर चेक करेंगे तथा संदिग्ध वाहन और व्यक्ति को अच्छे से चेक किया जाए।

कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश

सभी थाना प्रभारी और चौकी इंचार्ज अपने अपने एरिया में रह रहे किराएदार, ड्राईवर, सेवक/सहायक की पुलिस वेरिफिकेशन न कराने की स्थिति में मकान मालिक के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए है।जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के मद्देनजर शहर में ड्रोन उड़ाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है इसलिए सभी थाना व चौकी प्रभारी अपने अपने एरिया में यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी व्यक्ति ड्रोन का उपयोग न करें।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि साइबर कैफे मालिकों को निर्देश दिए जाए कि वह प्रत्येक व्यक्ति का डाटा रजिस्टर में दर्ज करें। बिना आईडी के किसी भी व्यक्ति को साइबर कैफे में एंट्री नहीं मिलनी चाहिए। सभी अपने सीसीटीवी कैमरा के रिकॉर्ड को कम से कम 30 दिन तक बरकरार रखेंगे। साइबर कैफे मालिक को अगर किसी व्यक्ति पर शक होता है तो उसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें।

प्रत्येक व्यक्ति का ब्यौरा

फरीदाबाद जिले में पुराने वाहन मोटरसाइकिल/कार बेचने वाले डीलर प्रत्येक ग्राहक के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करें और उसी को ही वाहन बेचे जिसके पास खुद की ओरिजिनल आईडी हो और सही पता हो। जिस किसी को भी वाहन बेचे गए हैं उन सभी का रिकॉर्ड (ऑटो फोर सेल/परचेज डीलर) के पास होना अति आवश्यक है।

सुरक्षा के मद्देनजर

पुलिस आयुक्त महोदय ने सुरक्षा के मद्देनजर सिम कार्ड और मोबाइल फोन बेचने वाले दुकानदारों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए हैं कि वह बिना फोटो और ओरिजिनल आईडी के किसी भी व्यक्ति को सिम कार्ड और फोन ना दें। इसके अलावा पुलिस आयुक्त ने संदिग्ध वाहनों की निरंतर चेकिंग और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

पुलिस आयुक्त महोदय ने सभी फरीदाबाद शहर वासियों से अपील की है कि शहर को सुरक्षित रखने और कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस की मदद करें। किसी भी व्यक्ति को कोई भी संदिग्ध वाहन/वस्तु/व्यक्ति के बारे में पता लगता है अथवा सूचना मिलती है तो तुरंत इस बारे में पुलिस को 112 नंबर पर या 9999150000 व्हाट्सएप नंबर पर एवं नजदीकी थाना में सूचना दें।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2020 www.industrialbureau.net