Connect with us

Entertainment

दक्ष फाउंडेशन द्वारा “ख्याल अपने बुर्जुर्गों का” एक सकारात्मक मुहिम: सीजेएम सुकीर्ति

Published

on

Painting competition organized for senior citizens in DAV Management College

Page Media: – आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में रविवार को दक्ष फाउण्डेशन द्वारा डीएवी मैनेजमेंट कॉलेज में वरिष्ठ नागरिकों के लिए चित्र कला प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दक्ष फाउंडेशन की “ख्याल अपने बुजुर्गों का” पहल के अंतर्गत आज रविवार को डी.ए.वी. इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ( DAVIM ), NIT में आशीर्वाद’ शीर्षक के नाम से चित्रकला प्रतियोगिता ‘ से आयोजित की। जिसमें 75 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों ने अपने पोता-पोती, नाती-नातिन के साथ भाग लिया।

साइबर क्राइम के बारे में विस्तार पूर्वक

दक्ष फाउंडेशन के पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों और गणमान्य व्यक्तियों का पौधे देकर स्वागत किया। सीजेएम सुकिर्ती गोयल ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं फरीदाबाद पुलिस द्वारा उपस्थित लोगों को सीनियर सिटीजन एक्ट-2007 व साइबर क्राइम के बारे में विस्तार पूर्वक अवगत कराया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ की गई। मुख्य अतिथि,विशिष्ट अतिथि, कार्यक्रम प्रायोजक तथा वरिष्ठ नागरिकों ने मिलकर दीप प्रज्वलन से किया।

बुजुर्ग फ्री चेकअप

सर्वोदय हॉस्पिटल सैक्टर-8, फरीदाबाद के विषेशज्ञों ने उपस्थित सभी का हेल्थ चेकअप किया। जिसमें जनरल हेल्थ चेकअप, ब्लड प्रेशर, शुगर महिलाओं का यूरिक एसिड, ईसीजी आदि की व्यवस्था की गई ताकि इस कार्यक्रम में आने वाले बुजुर्ग अपना फ्री चेकअप करा सके।

दक्ष फाउंडेशन सामाजिक संस्था

कार्यक्रम के मुख्य प्रायोजक डॉ पुष्पेंद्र प्रताप सिंह (मुख्य सलाहकार बोर्ड- कॉर्पोरेट मामले, दक्ष फाउंडेशन) ने अपने संबोधन में दक्ष फाउंडेशन की पहल “ख्याल अपने बुजुर्गों का” सराहना करते हुए कहा कि अब समाज में जरूरत है कि हम सब को मिलकर आगे आना होगा। कॉर्पोरेट जगत को दक्ष फाउंडेशन जैसी सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर सामाजिक कार्यों में अपनी सहभागिता बढ़ाकर समाज के उत्थान के लिए कार्य करना होगा।

अपने अंगों का दान करें

जिला रेडक्रॉस सोसायटी की टीम ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए कृत्रिम अंगों (आर्टिफिशियल लिंब्स) का रजिस्ट्रेशन किया। कृत्रिम अंग तैयार होने पर जो बाद में वितरित किए जाएंगे। दधिचि देह दान समिति द्वारा उपस्थित लोगों को शपथ दिलाई गई कि वह अपने अंगों का दान करें, ताकि मरणोपरांत उनके अंग किसी जरूरतमंद के काम आ सके।

ख्याल अपने बुजुर्गों का मुहिम

कार्यक्रम के दौरान दक्ष फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ अंकुर शरण ने उपस्थित सभी का मनोरंजन करने के साथ साथ आह्वान भी किया कि सभी दक्ष फाउंडेशन की “ख्याल अपने बुजुर्गों का” मुहिम से जुड़े और समाज उत्थान के लिए कार्य करें। कार्यक्रम के अंत में दक्ष फाउंडेशन के निदेशक सोनिया ने कार्यक्रम में आने के लिए सभी का धन्यवाद व्यक्त किया।

कार्यक्रम में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुकीर्ति गोयल और सुषमा गुप्ता वाइस चेयरमैन हरियाणा रेडक्रॉस मुख्य अतिथि के रूप में और प्रधानाचार्य निदेशक डॉ. सतीश अहूजा एवं निरीक्षक सविता विशिष्ट अतिथि के रूप में तथा कार्यक्रम प्रायोजक डॉ पुष्पेंद्र प्रताप सिंह मुख्य रूप से शामिल हुए।

Continue Reading

Development

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में माननीय राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा पैविलियन के स्टॉलों का किया दौरा

Published

on

Indian International Trade Fair

Page Media: – राजधानी दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में लगे भारतीय व्यापार मेले-2022 के पाँचवे दिन हरियाणा के माननीय राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा पैविलियन में लगे विभिन्न स्टॉलों का दौरा (Indian International Trade Fair) किया। इस दौरे के दौरान वह सतयुग दर्शन ट्रस्ट (रजि.) के उपक्रम व हरियाणा के प्रमुख पर्यटक स्थल ध्यानकक्ष के स्टाल पर भी गए जहाँ पर ट्रस्ट के सदस्यों ने शॉल व सम्मान चिन्ह देकर उनका अभिवादन किया तथा ध्यानकक्ष के बारे में बताते हुए कहा कि एकता का प्रतीक यह ध्यान-कक्ष, अपने आप में “समभाव-समदृष्टि का स्कूल” है।

सतयुग की पहचान व मानवता का स्वाभिमान

जिसे “सतयुग की पहचान व मानवता का स्वाभिमान माना जाता है। युग परिवर्तन के सत्य को दृष्टिगत रखते हुए, यहाँ से प्रत्येक मानव को कलियुगी भाव-स्वभाव छोड़ समभाव-समदृष्टि की युक्ति अनुसार, सतयुगी नैतिक आचार संहिता अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है तथा यहाँ से हर मानव को धार्मिक भिन्न-भेद से उबर, संतोष, धैर्य अपना कर, सत्य की राह पर निष्कामता से चलते हुए, निज मानव धर्म पर खड़े हो परोपकारी बनने के प्रति उत्साहित किया जाता है।

द्वि-द्वैत युक्त भिन्नता का भाव समाप्त हो

इस तरह इस ध्यान कक्ष से सबको समभाव नज़रों में कर समदर्शिता अनुरूप सबको एक नज़र से देखते हुए, एक रस व्यवहार करने की प्रेरणा दी जाती है ताकि द्वि-द्वैत युक्त भिन्नता का भाव समाप्त हो और आज का विषय ग्रस्त, निर्बल मानव, विचार, सत्-ज़बान, एक दृष्टि व एक अवस्था में आ, अपनी हस्ती की यथार्थता यानि ज्ञान, गुण व शक्ति को जान जाएं और सजनता का प्रतीक बन, इस धरती पर पुन: सतयुग जैसा सर्वोत्तम समयकाल ले आए।

हम एक है-हम एक है

इसके अतिरिक्त यहाँ पर शब्द अर्थात् मूलमंत्र आद् अक्षर, ॐ अमर आत्मा को ही गुरु माना जाता है व उसी के साथ, ख़्याल व ध्यान का सम्पर्क स्थापित कर, सीधा कुदरत से ही, आत्मिक ज्ञान प्राप्त करने की व नित्य में श्रद्धा बढ़ाने की प्रेरणा दी जाती है। इस अवसर पर ट्रस्ट के युवा बच्चों ने ‘हम एक है-हम एक है’ नृत्य प्रस्तुति द्वारा सबको एकता में आने का सन्देश दिया। अंत में माननीय गवर्नर ने ट्रस्ट की मानवोत्थान हेतु किये जाने वाले कार्यों की सराहना स्वरुप बच्चों को आशीर्वाद दिया।

Continue Reading

EDUCATION

प्रयास वेलफेयर भवन में मनाया गया 23वाँ स्थापना दिवस, 16 शिक्षा के और 25 वोकेशनल कोर्स के चल रहे है केन्द्र

Published

on

23rd foundation day celebrated at Prayas Welfare Bhawan, 16 centers of education and 25 vocational courses are running

Page Media: – प्रयास सोशल वेलफेयर सोसाइटी (रजि.) द्वारा रविवार (20 नवंबर) को प्रयास वेलफेयर भवन (Prayas social Welfare Bhawan) में 23वाँ स्थापना दिवस मनाया गया। प्रयास की छात्राओं ने स्वागत गान, देशभक्ति गीत और नृत्य प्रस्तुत किया। प्रधान एम एल गुप्ता ने अपने शब्दों के द्वारा कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का स्वागत किया ।

प्रयास की गतिविधि

प्रधान एम एल गुप्ता ने अपने शब्दों के द्वारा कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और प्रयास की गतिविधियों के बारे में बताया। जिसमें उन्होंने बताया कि प्रयास में 2000 छात्र-छात्राओं को शिक्षा दी जा रही है। हरियाणा सरकार ने आठवीं कक्षा तक की मान्यता दे रखी है और बारहवीं तक भी मान्यता शीघ्र ही मिल जाएगी।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपस्थित रहे

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में डॉ एस० एस० बंसल, एमडी, डीएम, डीएनबी, एफएससीएआई, एफएसीसी (USA) अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एसएसबी हार्ट और मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, अध्यक्ष संजय गुप्ता, प्रबंध निदेशक स्काईमैप फार्मास्यूटिकल्स, अति वशिष्ठ संजय गुप्ता, अध्यक्ष आर.एस.पी.एल फरीदाबाद, मीनाक्षी गुप्ता (धर्म पत्नी संजय गुप्ता) उपस्थित रहे।

पूरे फरीदाबाद में कोर्स के केन्द्र

उन्होंने बताया कि प्रयास में वोकेशनल कोर्स (vocational course) में कम्प्यूटर इलेक्ट्रिकल मोबाइल रिपेयरिंग बूटीशन और सिलाई का काम सिखाया जा रहा है। पूरे फरीदाबाद और उसके आसपास 16 शिक्षा के और 25 वोकेशनल कोर्स के केन्द्र चल रहे है।

प्रयास की स्पेशल कोचिंग के सहयोग से कुछ बच्चे JEE Main में भी सफल हुए है जिनको इंजीनियरिंग और मेडिकल में दाखिला मिला है। सभी अतिथियों ने प्रयास द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों को निजी तौर पर प्रयास भवन में देखा और उसकी प्रशंसा की। प्रयास सोशल वेलफेयर सोसाइटी के कोषाध्यक्ष तनुज चतरथ जी ने कार्यक्रम के अंत में आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद किया।

Continue Reading

Development

हरियाणा में बनेगा पहला इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर

Published

on

First international convention center built in Haryana

Page Media: – हरियाणा में बनने वाले पहले इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के वाणिज्यिक उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए मुख्य सचिव संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यहां दी जाने वाली सुविधाओं से संबंधित हितधारकों के साथ बैठक की जाए व सुझाव लेकर व्यवस्थित तरीके से डिज़ाइन तैयार किया जाए।

परियोजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी

संजीव कौशल ने निर्देश दिए कि ऐसी बड़ी परियोजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने हेतू प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए सब कमेटी बनाई जाए। इस सब कमेटी में उस परियोजना से संबंधित अन्य विभागों के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए।

43 हजार करोड़ रुपये की लागत

मुख्य सचिव आज 100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा के लिए प्रशासनिक सचिवों की समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में 6 विभागों की 100 करोड़ रुपये से अधिक की 47 परियोजनाओं पर चर्चा की गई। इन 47 परियोजनाओं पर लगभग 43 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी।

इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर का भी बारीकी से अध्ययन

कौशल ने कहा कि अन्य स्थानों पर बने इस प्रकार के इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर का भी बारीकी से अध्ययन किया जाए। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद के सेक्टर – 78 में आईसीसी बनाया जाना है, इसके निर्माण में तेजी लाने के लिए अगले 15 दिनों में हितधारकों के साथ बैठक का आयोजन किया जाए।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2020 www.industrialbureau.net