Connect with us

History of country and world

देश और दुनिया के इतिहास में 5 अक्‍टूबर …

Published

on

पेज मीडिया: देश और दुनिया के इतिहास में 5 अक्‍टूबर के दिन कई घटनाएं हुईं, जिनमें ये प्रमुख हैं|

1864: कलकत्‍ता में आए भीषण तूफान ने तबाही मचाई थी|

1864: सिनेमेटोग्राफर का पेटेंट कराने वाले लुइस ज्‍यां ल्‍यूमियरे का जन्‍म हुआ था|

1902: मैकडोनाल्‍ड्स को दुनिया के सबसे कामयाब फूड ऑपरेशन में बदलने वाले रे क्रॉक का जन्‍म हुआ था|

1975: इंग्लैंड के बर्कशायर में केट विंस्लेट का जन्म. कई फिल्मों में महिलाओं के अलहदा किरदारों को अपने अभिनय से अमर बनाने वाली केट को टाइटैनिक में उनकी भूमिका के लिए दुनियाभर में सराहा गया|

1989: मीरा साहिब फातिमा बीबी देश की शीर्ष अदालत में पहली महिला न्यायाधीश बनीं|

1991: इंडियन एक्सप्रेस समूह के संस्थापक और देश की पत्रकारिता के स्तंभ माने जाने वाले रामनाथ गोयंका का निधन. उन्हें प्रेस की स्वतंत्रता का मुखर पैरोकार माना जाता है|

1998: अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की न्यायिक समिति ने पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई की सिफारिश की|

2011: स्टीव जॉब्स को 20वीं सदी के महान आविष्कारकों में गिना जाएगा. पैंक्रियाज कैंसर से जूझते स्टीव जॉब्स ने आखिरी सांस ली|

Continue Reading

faridabad

1857 की क्रांति के जननायको में से एक थे शहीद राव तुलाराम:- मूलचंद शर्मा

Published

on

Martyrdom of martyrs

Page Media: – शहीदों की चिताओ पर लगेंगे हर वर्ष मेले,बस एक यही निशा बाकी रहेगा की कहावत को सार्थक करते हुए कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मोत्सव पर सेवा पखवाड़ा के तहत प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने हरियाणा वीर एवम शहीदी दिवस पर बल्लभगढ़ के राजा नाहर सिंह पार्क में पहुंच कर शहीद स्मारक पर शहीदों को याद कर पुष्पांजलि अर्पित की।

अंग्रेजो के खिलाफ लड़ाई

उन्होंने कहा कि शहीद राव तुलाराम ने आजादी की अलख जगाई थी।शहीद राव तुला राम ने छोटी सी आयु में ही अंग्रेजो के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए सेना तैयार की थी। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि 1857 की क्रांति के जननायको में से शहीद राव तुलाराम एक थे। मंत्री पण्डित मूलचंद शर्मा ने कहा शहीदों की बदौलत ही आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

शहीदों की कुर्बानी

उन्होंने कहा कि शहीदों की कुर्बानी को कभी नहीं भुलाया जा सकता। वे हमेशा हमेशा के लिए समाज के प्रेरणा स्रोत बनें रहेंगे। इस दौरान भाजपा नेता टिपरचंद शर्मा, बल्लभगढ़ के एसडीएम त्रिलोकचंद,एसीपी मुनीष सहगल और शहर के कई गणमान्य लोगो ने भी शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि शहर में लगातार चल रही बरसात के दौरान बरसाती पानी के निकासी के लिए उचित प्रबंध करें।

Continue Reading

Development

देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की 9 फुट ऊंची गन मैटल की मूर्ति का अनावरण

Published

on

9 feet high gun metal statue of country's first home minister Sardar Vallabhbhai Patel

Page Media: – भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के निर्देशानुसार एवं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल तथा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 72वें जन्मदिवस को पूरा भारतवर्ष सेवा पखवाड़े के रूप में मना रहा है।

मूर्ति का अनावरण

इसी श्रृंखला में शनिवार सायं एसजीएम नगर के पटेल चौक पर देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की 9 फुट ऊंची गन मैटल की मूर्ति का अनावरण केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, बडखल क्षेत्र की विधायक सीमा त्रिखा व जिला भाजपा अध्यक्ष गोपाल शर्मा की उपस्थिति में किया गया।

स्वतंत्रता संग्राम में एक विशाल व्यक्ति

इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सरदार बल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व और कृतत्व के विषय में उपस्थितिजनों को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि पटेल को स्वतंत्रता संग्राम में एक विशाल व्यक्ति, किसानों के लिए एक मसीहा, राजनेता, आयोजक श्रेष्ठ और ज्ञान का प्रतीक कहा जाता है। वे हमारे स्वतंत्रता संग्राम में एक महान व्यक्ति थे। वो किसानों के लिए एक मसीहा, एक बुद्धिमान राजनेता, उत्कृष्ट आयोजक और ज्ञान के प्रतीक थे।

सेवा पखवाड़े के रूप में

वहीं विधायक ने कहा कि देश के जरूरतमंद एवं अभावग्रस्त व्यक्ति के घर की रसोई तक दस्तक देने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिवस पूरे भारतवर्ष में सेवा पखवाड़े के रूप में मनाया जा रहा है। अंत्योदय की भावना के तहत देश के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने वाले प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस को लेकर लोगों में भारी उत्साह एवं हर्ष है। मजदूरों, ग्रामीणों व बहनों, बेटियों की आवाज बुलंद करने वाले सभी के हितैषी मां भारती के सपूत नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के उपल्क्ष्य में सरदार बल्लभ पटेल की मूर्ति का अनावरण किया गया।

अखण्ड भारत की नींव

गोपाल शर्मा ने कहा कि भारत के स्वाधीनता संग्राम में अपनी अग्रिम भूमिका निभाने वाले एवं सम्पूर्ण भारतवर्ष की 562 रियासतों का एकीकरण कर अखण्ड भारत की नींव रखने वाले सरदार पटेल को लौहपुरुष की उपाधि दी गई थी। सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को गुजरात के नाडियाड में हुआ था।

Continue Reading

History of country and world

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की उम्र में निधन, 70 साल तक किया शासन

Published

on

Britain's Queen Elizabeth II

Page Media: – ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को निधन हो गया, जिसके बाद मौत के बाद विश्वभर में दुख पसरा हुआ है। वे 96 साल की थीं, महारानी एलिजाबेथ का निधन स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में हुआ, वे यहां समर ब्रेक पर आई थीं।

उनके बाद अब ब्रिटेन के राजा होंगे

एलिजाबेथ 1952 में अपने पिता जॉर्ज षष्टम की मौत के बाद महारानी बनी थीं, तब उनकी उम्र मात्र 25 साल थी। महारानी ने 70 साल तक शासन किया, वह कई बार भारत दौरे पर आईं। उनके बाद अब उनके 73 साल के बेटे चार्ल्स स्वतः ब्रिटेन के राजा होंगे। हर कोई एलिजाबेथ द्वितीय को आखिरी विदाई देना चाहता है।

54 देशों में झंडा झुकेगा

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर कम से कम 54 देशों में झंडा जरूर झुकेगा, इसके पीछे एक बड़ी वजह है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सिर्फ ब्रिटेन की महारानी नहीं थीं, बल्कि वह उन 54 राष्ट्रमंडल देशों की भी प्रमुख थीं, जो कभी न कभी कॉमनवेल्थ गेम्स का भी हिस्सा रहीं हैं।

बीमारी की वजह से महल में रह रही थीं

गुरुवार दोपहर को उनकी तबीयत नाजुक होने की खबर सामने आई थी। इसके बाद वे डॉक्टर्स की देखरेख में थीं। उनकी तबीयत बिगड़ने के बाद क्वीन के पोते प्रिंस विलियम भी उनके साथ मौजूद थे। बीमारी की वजह से महारानी बाल्मोरल महल में रह रही थीं। वे सभी आधिकारिक काम इसी पैलेस से कर रही थीं। ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने 6 सितंबर को यहीं आकर उनसे मुलाकात की और यहीं शपथ ली थी।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2020 www.industrialbureau.net