Connect with us

faridabad

टेंडरिंग के मामले में जारी विजिलेंस जांच को जल्द पूरा करने के दिए जाएंगे निर्देश: मुख्यमंत्री

Published

on

matter of tendering soon

Page Media: – मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि फरीदाबाद नगर निगम में सड़क निर्माण में टेंडरिंग के मामले में जारी विजिलेंस जांच को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए जाएंगे और जांच में जो अधिकारी या कर्मचारी दोषी पाया जाएगा, उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

नीरज शर्मा द्वारा पूछे गए प्रश्न

मुख्यमंत्री हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन प्रश्न काल के दौरान फरीदाबाद एनआईटी के विधायक नीरज शर्मा द्वारा पूछे गए एक प्रश्न का जवाब दे रहे थे।

Continue Reading

Development

जलभराव वाले क्षेत्रों से पानी की निकासी के लिए मुस्तैद रहें अधिकारी: मुख्यमंत्री 

Published

on

Instructions to officials to maintain constant vigil in waterlogged areas

Page Media: – मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए जिला उपायुक्तों को जलभराव वाले क्षेत्रों से जल्द से जल्द पानी की निकासी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी जलभराव पर लगातार निगरानी बनाएं रखें।

पानी की निकासी के लिए विशेष प्रबंध

जलभराव वाले क्षेत्रों से पानी की निकासी के लिए विशेष प्रबंध किए जाएं। जलभराव की समस्या का तुरंत समाधान किया जाए, ताकि आम जन व किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके लिए ज़िलों में आवश्यक मशीनरी जैसे पंप, मोटर एचडीपीई पाईप इत्यादि की व्यवस्था की जाए। 

बारिश जारी रहने की संभावना

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में दो दिन से लगातार बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने आगामी एक दो दिनों तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। इसके चलते आबादी क्षेत्रों और खेतों में पानी खड़ा हो सकता है। जिससे आम जनता को परेशानी हो सकती है और किसानों की फसल को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने जनता की परेशानी को समझते हुए जलभराव वाले क्षेत्रों में अधिकारियों को लगातार निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। 

Continue Reading

Entertainment

दक्ष फाउंडेशन द्वारा “ख्याल अपने बुर्जुर्गों का” एक सकारात्मक मुहिम: सीजेएम सुकीर्ति

Published

on

Painting competition organized for senior citizens in DAV Management College

Page Media: – आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में रविवार को दक्ष फाउण्डेशन द्वारा डीएवी मैनेजमेंट कॉलेज में वरिष्ठ नागरिकों के लिए चित्र कला प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दक्ष फाउंडेशन की “ख्याल अपने बुजुर्गों का” पहल के अंतर्गत आज रविवार को डी.ए.वी. इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ( DAVIM ), NIT में आशीर्वाद’ शीर्षक के नाम से चित्रकला प्रतियोगिता ‘ से आयोजित की। जिसमें 75 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों ने अपने पोता-पोती, नाती-नातिन के साथ भाग लिया।

साइबर क्राइम के बारे में विस्तार पूर्वक

दक्ष फाउंडेशन के पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों और गणमान्य व्यक्तियों का पौधे देकर स्वागत किया। सीजेएम सुकिर्ती गोयल ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं फरीदाबाद पुलिस द्वारा उपस्थित लोगों को सीनियर सिटीजन एक्ट-2007 व साइबर क्राइम के बारे में विस्तार पूर्वक अवगत कराया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ की गई। मुख्य अतिथि,विशिष्ट अतिथि, कार्यक्रम प्रायोजक तथा वरिष्ठ नागरिकों ने मिलकर दीप प्रज्वलन से किया।

बुजुर्ग फ्री चेकअप

सर्वोदय हॉस्पिटल सैक्टर-8, फरीदाबाद के विषेशज्ञों ने उपस्थित सभी का हेल्थ चेकअप किया। जिसमें जनरल हेल्थ चेकअप, ब्लड प्रेशर, शुगर महिलाओं का यूरिक एसिड, ईसीजी आदि की व्यवस्था की गई ताकि इस कार्यक्रम में आने वाले बुजुर्ग अपना फ्री चेकअप करा सके।

दक्ष फाउंडेशन सामाजिक संस्था

कार्यक्रम के मुख्य प्रायोजक डॉ पुष्पेंद्र प्रताप सिंह (मुख्य सलाहकार बोर्ड- कॉर्पोरेट मामले, दक्ष फाउंडेशन) ने अपने संबोधन में दक्ष फाउंडेशन की पहल “ख्याल अपने बुजुर्गों का” सराहना करते हुए कहा कि अब समाज में जरूरत है कि हम सब को मिलकर आगे आना होगा। कॉर्पोरेट जगत को दक्ष फाउंडेशन जैसी सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर सामाजिक कार्यों में अपनी सहभागिता बढ़ाकर समाज के उत्थान के लिए कार्य करना होगा।

अपने अंगों का दान करें

जिला रेडक्रॉस सोसायटी की टीम ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए कृत्रिम अंगों (आर्टिफिशियल लिंब्स) का रजिस्ट्रेशन किया। कृत्रिम अंग तैयार होने पर जो बाद में वितरित किए जाएंगे। दधिचि देह दान समिति द्वारा उपस्थित लोगों को शपथ दिलाई गई कि वह अपने अंगों का दान करें, ताकि मरणोपरांत उनके अंग किसी जरूरतमंद के काम आ सके।

ख्याल अपने बुजुर्गों का मुहिम

कार्यक्रम के दौरान दक्ष फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ अंकुर शरण ने उपस्थित सभी का मनोरंजन करने के साथ साथ आह्वान भी किया कि सभी दक्ष फाउंडेशन की “ख्याल अपने बुजुर्गों का” मुहिम से जुड़े और समाज उत्थान के लिए कार्य करें। कार्यक्रम के अंत में दक्ष फाउंडेशन के निदेशक सोनिया ने कार्यक्रम में आने के लिए सभी का धन्यवाद व्यक्त किया।

कार्यक्रम में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुकीर्ति गोयल और सुषमा गुप्ता वाइस चेयरमैन हरियाणा रेडक्रॉस मुख्य अतिथि के रूप में और प्रधानाचार्य निदेशक डॉ. सतीश अहूजा एवं निरीक्षक सविता विशिष्ट अतिथि के रूप में तथा कार्यक्रम प्रायोजक डॉ पुष्पेंद्र प्रताप सिंह मुख्य रूप से शामिल हुए।

Continue Reading

Development

FMDA जलापूर्ति लाइन से मछली बाजार के पास एमसीएफ यूजीटी को पानी की आपूर्ति शुरू करने के निर्देश

Published

on

Approval has been given to connect Budhena boosting station with FMDA water supply line.

Page Media: – मुख्य कार्यकारी अधिकारी, फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण सुधीर राजपाल ने आज एफएमडीए अधिकारियों को सेक्टर 22, 23 और ओल्ड फरीदाबाद शहर में पानी की कमी के मुद्दे को दूर करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए।

भूमिगत टैंक

सेक्टर 22 व 23 में जलापूर्ति बढ़ाने के लिए लाइन नं. 6 को 40 लाख लीटर क्षमता वाले भूमिगत टैंक से जोड़ा गया है जिसका निर्माण कुछ साल पहले फरीदाबाद नगर निगम द्वारा मछली बाजार इलाके के पास किया गया था, लेकिन पानी की अनुपलब्धता के कारण इसे कभी चालू नहीं किया गया था।

मौजूदा स्थिति का जायजा

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने भी इस मामले को एफएमडीए के साथ उठाया था और प्राधिकरण के साथ इस मामले पर बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। मौजूदा स्थिति का जायजा लेते हुए, सीईओ एफएमडीए ने एफएमडीए के वरिष्ठ अधिकारियों को अपर्याप्त जलापूर्ति की चिंताओं को हल करने के लिए इस संबंध में त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

पानी के कनेक्शन की सुविधा

सीईओ सुधीर राजपाल ने कहा कि वर्तमान में सेक्टर 22-23 की जलापूर्ति सेक्टर 28 बूस्टिंग स्टेशन से की जा रही है जो आवश्यक आपूर्ति से कम हो रही है। मामला हमारे संज्ञान में लाया गया था और टैंक में पानी के कनेक्शन की सुविधा पहले ही एफएमडीए द्वारा दी जा चुकी है। जैसे ही नगर निगम फरीदाबाद आवश्यक सफाई और रखरखाव का काम पूरा होने के बाद टैंक हमें सौंपेगा, हम आपूर्ति शुरू कर देंगे और सेक्टर 22 और 23 के निवासियों के लाभ के लिए पर्याप्त पानी आवंटित किया जाएगा।

जल्द से जल्द पानी उपलब्ध

इसके अतिरिक्त, पुराने फरीदाबाद शहर में जलापूर्ति में वृद्धि के लिए, नरेंद्र गुप्ता, विधायक फरीदाबाद ने बुधेना बूस्टिंग स्टेशन को एफएमडीए जलापूर्ति लाइन नंबर 4 के साथ जोड़ने का प्रस्ताव दिया था क्योंकि क्षेत्र में पानी की भारी कमी है। सीईओ एफएमडीए ने आज बूस्टिंग स्टेशन का दौरा किया और प्रस्ताव पर सहमति जताई। उन्होंने एफएमडीए की टीम को एक महीने के भीतर पुराने फरीदाबाद वासियों को जल्द से जल्द पानी उपलब्ध कराने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2020 www.industrialbureau.net