Connect with us

Entertainment

हर घर तिरंगा अभियान के तहत सशस्त्र सीमा बल बैंड द्वारा ओमेक्स वर्ल्ड स्ट्रीट में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

Published

on

Omaxe World Street under the 'Har Ghar Tiranga Abhiyan

Page Media: – देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर समस्त देश में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 13 से 15 अगस्त तक चलने वाले हर घर तिरंगा अभियान (‘Har Ghar Tiranga Abhiyan‘) के तहत 4 अगस्त वीरवार को फरीदाबाद स्थित ओमेक्स वर्ल्ड स्ट्रीट में एक सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सशस्त्र सीमा बल के जैज़ व पाइप बैंड द्वारा भव्य सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई।

जिला के उपायुक्त जितेंद्र यादव ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि व अन्य गणमान्य अतिथियों का कार्यक्रम में स्वागत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सशस्त्र सीमा बल बैंड द्वारा देशभक्ति गीत “हर करम अपना करेंगे, ए वतन तेरे लिए” की धुन बजाकर की गई। तत्पश्चात सशस्त्र सीमा बल के बैंड ने एका-एक शानदार प्रस्तुति देकर अतिथियों व सैकड़ों की संख्या में मौजूद दर्शकों का मन मोह लिया। सशस्त्र सीमा बल के बैंड द्वारा “चक दे इंडिया”, “यह देश है वीर जवानों का” जैसे अन्य कई राष्ट्रभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर का संबोधन

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने वहां उपस्थित दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश आजादी की 75 वीं वर्षगांठ को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। पूरा देश इस आजादी के पर्व में रंगा हुआ है।

गली-गली, गांव-गांव, शहर-शहर अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान (‘Har Ghar Tiranga Abhiyan’) को लेकर उत्सुकता व जोश दिखाई दे रहा है। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद देश में बहुत बड़ा परिवर्तन आया है। पिछले 8 सालों में देश व विदेश में तिरंगे की प्रतिष्ठा बड़ी है।

सभी जवानों को बधाई और शुभकामनाएं दी

उन्होंने कहा कि इस देश की रक्षा व हमारे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के सम्मान के लिए हमारी देश की सेनाओं के अनेकों सैनिकों ने कुर्बानी दी है। मैं उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्होंने सशस्त्र सीमा बल द्वारा दी गई सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की प्रशंसा की व सभी जवानों को बधाई और शुभकामनाएं दी व उन्होंने यह भव्य कार्यक्रम का आयोजन कराने के लिए उपायुक्त जितेंद्र यादव, जिला प्रशासन सहित ओमैक्स ग्रुप व उनके चेयरमैन रोहतास गोयल को बधाई भी दी।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का संबोधन

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि तिरंगा हमारे देश की शान है व 13 से 15 अगस्त तक पूरे देश के हर गांव, हर शहर, हर गली के एक-एक घर सहित अन्य सरकारी व गैर-सरकारी संस्थाओं की इमारतों पर तिरंगा लहराएगा। देश के 130 करोड़ लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए इस अभियान को सफल बनाएंगे व प्रदेश की मनोहर लाल सरकार इस अभियान को सफल बनाने में जुटी है।

सशस्त्र सीमा बल की 25वी वाहिनी के कमांडेंट सुनील कुमार का संबोधन

सशस्त्र सीमा बल 25वी वाहिनी के कमांडेंट सुनील कुमार ने अपने संबोधन द्वारा जिला प्रशासन फरीदाबाद को इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के का निमंत्रण देने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सशस्त्र सीमा बल पूरे देश में लोगों को हर घर तिरंगा अभियान के बारे जागरूक करने के लिए प्रयासरत हैं। हमने दूर-दराज के क्षेत्र व सीमावर्ती क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रम को द्वारा लोगों को जागरूक किया है और आगे भी करेंगे। उन्होंने बताया कि सशस्त्र सीमा बल द्वारा फरीदाबाद के नाचोली गांव में 70 एकड़ जमीन पर सशस्त्र सीमा बल द्वारा जल्द ही एक कैंप स्थापित किया जाएगा।

ओमैक्स ग्रुप के चेयरमैन रोहतास गोयल का संबोधन

देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत होने वाले इस कार्यक्रम के लिए ओमेक्स लिमिटेड के चेयरमैन रोहतास गोयल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान राष्ट्र की एकता और अखंडता को मजबूत करेगा। हमें बहुत ख़ुशी और गर्व है कि इस अभियान के तत्वाधान में ओमेक्स वर्ल्ड स्ट्रीट में कार्यक्रम आयोजित करने का मौका मिला।

सशस्त्र सीमा बल के जवानों नें अपनी प्रस्तुति से देशभक्ति एवं जोश के साथ तिरंगे के प्रति लोगों में सम्मान की भावना को मजबूत किया। मैं इस मंच के माध्यम से सभी लोगों से यह आग्रह करता हूँ की ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में शामिल होकर 13 से 15 अगस्त को अपने घर और दफ़्तर में राष्ट्रीय ध्वज फहराएँ और देश की एकता को मजबूत बनाएं। और इसी के साथ माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के विचार एवं राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी के संकल्प को साकार करें।

कार्यक्रम में मंच का सफल संचालन जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम ने किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक गण व जिला प्रशासन के अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य अतिथियों द्वारा सशस्त्र सीमा बल के सभी जवानों को माला पहनाकर सम्मानित किया गया। सशस्त्र सीमा बल के बैंड द्वारा अंत में राष्ट्रभक्ति गीत “यह देश है वीर जवानों” पर एक भव्य प्रस्तुति दी गई जिसके साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Entertainment

राष्ट्रमंडल खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों का दबदबा कायम, देश को 56 मेडल हासिल

Published

on

Winning Medals.

Page Media: – बर्मिंघम में 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में देश के खिलाडिय़ों ने अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखा है। अभी तक देश को कुल 56 मेडल हासिल हुए हैं जिसमें 19 गोल्ड, 15 सिल्वर और 22 ब्रॉंज मेडल शामिल हैं। देश की आबादी में लगभग दो प्रतिशत भागीदार हरियाणा ने इन खेलों में अपना दबदबा कायम रखा है।

प्रदेश का नाम रोशन

भारतीय दल में इस बार सबसे ज्यादा 43 खिलाड़ी हरियाणा से हैं। इनमें से 17 खिलाडिय़ों ने मेडल जीतकर देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी खिलाडिय़ों को दमदार प्रदर्शन कर प्रदेश और देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करने के लिए बधाई और उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएँ दी हैं।

बॉक्सिंग में गोल्ड झटका

राष्ट्रमंडल खेलों में अमित पंघाल और नीतू घनघस ने बॉक्सिंग में गोल्ड झटका है तो साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया, दीपक पुनिया, रवि कुमार दहिया, विनेश फोगाट और नवीन कुमार ने कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता है। सुधीर ने पैरा पावर लिफ्टिंग में गोल्ड हासिल किया है। अंशु मलिक ने कुश्ती में सिल्वर, पूजा गहलोत, पूजा सिहाग, दीपक नेहरा और मोहित ग्रेवाल ने कुश्ती में ब्रॉंज जीता है।

जैसमिन लंबोरिया ने बॉक्सिंग में जीता ब्रॉंज

सागर अहलावत ने बॉक्सिंग में सिल्वर और जैसमिन लंबोरिया ने बॉक्सिंग में ब्रॉंज जीता है। संदीप कुमार ने एथलेटिक्स ब्रॉंज मेडल जीता है। महिला हॉकी टीम में भी हरियाणा के खिलाडिय़ों ने अपना जलवा दिखाया है। टीम ने कांस्य पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया है। 18 सदस्यीय हॉकी टीम में 8 महिलाएं हरियाणा की हैं।

राष्ट्रमंडल खेलों में हरियाणा के खिलाडिय़ों के बेहतरीन प्रदर्शन से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी गदगद हैं। उन्होंने एक बयान में कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने इस बार लट्ठ गाड़ दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के धाकड़ खिलाडिय़ों ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि म्हारे पहलवानों का डंका पूरे विश्व में बजता है।

धड़ाधड़ जीते गोल्ड मेडल

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की खेल नीति का ही परिणाम है कि राष्ट्रमंडल खेलों में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने धड़ाधड़ गोल्ड मेडल जीते। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम में शामिल हरियाणा के खिलाडिय़ों ने ना केवल खुद को साबित किया है बल्कि पदक तालिका को भी आगे बढ़ाने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने सभी खिलाडिय़ों को बधाई देते हुए कहा कि अपनी मेहनत के बलबूते पर इन सभी खिलाडिय़ों ने देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कई सालों में हरियाणा ने देश को बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं। चाहे मुक्केबाजी की बात हो या कुश्ती की ऐसे कई खेल हैं जिसमें हरियाणा के खिलाडिय़ों का प्रदर्शन धाकड़ रहा है। महिला और पुरुष वर्ग दोनों में ही हरियाणा के एथलीट अव्वल साबित हुए हैं।

मेडल विजेता खिलाडिय़ों को सबसे ज्यादा इनाम राशि

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार मेडल विजेता खिलाडिय़ों को सबसे ज्यादा इनाम राशि देकर सम्मानित करती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को स्वर्ण पदक के लिए डेढ़ करोड़ रुपए, रजत पदक के लिए 75 लाख रुपए और कांस्य पदक के लिए 50 लाख रुपए देगी। इसके साथ ही राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को साढ़े सात लाख रुपए मिलेंगे।

Continue Reading

EDUCATION

कठिनाइयों का सामना कर निडरता व आत्मबल से करें:- एसडीएम परमजीत चहल

Published

on

sdm

Page Media: – फरीदाबाद के एसडीएम परमजीत चहल ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा अपनी चुनौतियों का साहस के साथ मुकाबला करें व कभी भी हार मानकर किसी कठिनाई का सामना करना न छोड़ें। हर व्यक्ति अपने जीवन में अनेकों कठिनाइयों का सामना करता है, परन्तु जो व्यक्ति निडरता व आत्मबल सहित इन कठिनाइयों को पार करता है। वही व्यक्ति अपने जीवन में सफल हो पाता है।

वर्ल्ड स्कूल द्वारा आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि

उक्त कथन फरीदाबाद एसडीएम परमजीत चहल ने फरीदाबाद स्थित के.आर. मंगलम वर्ल्ड स्कूल द्वारा आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि छात्रों को संबोधित करते हुए कहा। एसडीएम परमजीत चहल ने बताया कि छात्रों में नेतृत्व के गुणों को विकसित करने और उन्हें स्कूल प्रशासनिक के कार्यों को ईमानदारी व अनुशासन के साथ निभाने के लिए के.आर. मंगलम वर्ल्ड स्कूल, फरीदाबाद ने निष्पक्ष मतदान और साक्षात्कार के बाद एक स्कूली छात्र परिषद का गठन किया।

इसी अवसर पर विद्यालय द्वारा एक समारोह की आयोजित किया गया। अपने संबोधन में मुख्य अतिथि एसडीएम परमजीत चहल ने छात्रों को गतिविधियों में भाग लेने के अवसर प्रदान करने के लिए स्कूल के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने नवनिर्वाचित छात्र परिषद को जिम्मेदारी लेने की तैयारी के लिए भी बधाई दी।

संगीत व नृत्य प्रस्तुत भी किया

समारोह की शुरुवात सरस्वती वंदना के साथ हुई। समारोह के मुख्य अतिथि एसडीएम परमजीत सिंह चहल एवं विधालय की प्रधानाचार्या मुक्ता बख्शी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित किया गया। छात्रों द्वारा एक मंगलाचरण संगीत व नृत्य प्रस्तुत भी किया गया।

प्रधानाचार्या मुक्ता बख्शी ने अपने भाषण में निर्वाचित नेताओं को कर्तव्यपरायण और जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने नव-निर्वाचित छात्र परिषद को आने वाले वर्ष के लिए उन्हें सौंपी गई जिम्मेदारियों को पूरा करने की कामना की। उनके ज्ञान के शब्द छात्रों के लिए अत्यधिक प्रेरक रहे।

शपथ ग्रहण समारोह का नेतृत्व

समारोह में नव-निर्वाचित परिषद के सदस्यों द्वारा ध्वजारोहण भी किया गया। समारोह में मार्च का शानदार प्रदर्शन हुआ। शपथ ग्रहण समारोह का नेतृत्व स्कूल हेड बॉय ने किया। इस अवसर पर गत वर्ष के निर्वाचित हेड बॉय, हेड गर्ल और स्पोर्ट्स कैप्टन ने अपने भाषण में शिक्षकों और प्रबंधन के प्रति अपने विचार और आभार व्यक्त किया।

उन्होंने नव-निर्वाचित छात्र परिषद को प्रोत्साहित किया और भविष्य के प्रयासों के लिए उनका मनोबल बढ़ाया। स्कूल के सभी छात्रों ने समारोह में उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। कार्यक्रम में स्कूल के प्रबंधक व समस्त शिक्षकगण भी मौजूद रहे। समारोह का समापन राष्ट्रगान के गायन के साथ हुआ।

Continue Reading

EDUCATION

जिले में नेशनल रोल प्ले एवं फोक डांस की फरीदाबाद खंड स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन

Published

on

Organizing Faridabad Block Level Competition of National Role Play and Folk Dance in the district

Page Media: – राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नंबर-5 में सोमवार को खंड स्तरीय भूमिका निर्वहन एवं लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, गुरुग्राम के निर्देशानुसार जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पाली की विंग डीआरयू के तत्वाधान में इस प्रतियोगिता में कुल 9 टीमों ने भाग लिया।

इस प्रतियोगिता की अध्यक्षता विद्यालय के प्राचार्य करणपाल द्वारा की गई। भूमिका निर्वहन प्रतियोगिता में राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पाली ने प्रथम स्थान और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अजरोंदा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। लोक नृत्य प्रतियोगिता में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी-3 को प्रथम स्थान और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय 21d को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ।

दोनों कार्यक्रमों में प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर रहने वाली यह टीम आगे चलकर जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। आयोजक विद्यालय के प्राचार्य करण पाल द्वारा सभी विजेताओं को प्रमाण पत्र और शील्ड से सम्मानित किया गया। इन प्रतियोगिताओं में निर्णायक मंडल में डॉ ऋषि पाल शर्मा, मीनाक्षी, सरस्वती और पूनम कुमारी ने विशेष भूमिका निभाई। कार्यक्रम का विशिष्ट मंच संचालन डाइट पाली के विंग इंचार्ज प्रवक्ता जलवंत सिंह ने किया।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2020 www.industrialbureau.net