Connect with us

Government

भक्तों को सौगात, अब 15 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे माता वैष्णो देवी के दर्शन

Published

on

jai mata dii

Page Media:- दीवाली से पहले श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भक्तो को बड़ी सौगात दी है। दि आप दीवाली की छुट्टियों में माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए जाने का प्लान बना रहे है तो आप के लिए खुशखबरी है। बोर्ड ने दीवाली से ठीक पहले रोजाना दर्शनों के लिए जाने वाले यात्रियों की संख्या को बढ़ाकर करीब दोगुना कर दिया है।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने त्योहारों के सीजन में माता के दर्शनों के लिए जाने वाले भक्तों की तय संख्या को मौजूदा 7000 से बढ़ाकर 15000 कर दिया है।

नियमों में कोई ढील नहीं
कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए अब तक रोज़ाना सिर्फ 7000 श्रद्धालुओं को ही माता के दर्शनो की इजाज़त दी जाती थी। वहीं, बोर्ड ने यह भी साफ किया है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नियमो में किसी तरह के बदलाव नहीं किये गए है।

कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी
माता के दर्शनों के लिए आने वाले यात्रियों को अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन ही करवाना पड़ेगा। वहीं, श्री माता वैष्णो देवी ने यात्रियों की यात्रा को आरामदेह बनाने के लिए माता वैष्णो देवी के लिए हेलीकॉप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा, घोडा-पिट्ठू सेवा, लंगर सेवा, रोपवे सेवा और यात्रियों के ठहरने के कमरों को पहले से ही शुरू कर दिया था। कोरोना के बचने के लिए प्रदेश के बाहर से आ रहे यात्रियों को कोरोना रिपोर्ट साथ लानी होगी।

Continue Reading

Covid - 19

नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के सख्त निर्देश

Published

on

Health Minister Anilvij's strict instructions in view of the new variant Omicron

Page Media: – स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के फैलाव व सम्भावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी जिलों के उपायुक्त, पुलिस आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं।

जनता के बीच कोरोना प्रोटोकॉल

अधिकारी अपने-अपने जिलों में जनता के बीच कोरोना प्रोटोकॉल जैसे कि मास्क पहनना, सोशल डिस्टेसिंग इत्यादि को सख्ती से लागू करवाना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा, सभी स्कूल, व्यवसाय परिसर, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड इत्यादि पर मास्क न पहनने वालों का चालान करने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे।

जनता को इस संबंध में जागरूक

साथ ही उन्होंने यह भी कहा की आम जनता को इस संबंध में जागरूक करने के लिए सभी सार्वजनिक स्थानों पर इसके प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा की आम जनता को इस संबंध में जागरूक करने के लिए सभी सार्वजनिक स्थानों पर इसके प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाए।

नए वेरिएंट ओमीक्रॉन व संभावित तीसरी लहर

उन्होंने कहा कि साउथ अफ्रीका में पाए गए कोविड के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन व संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग व संबंधित विभागों के अधिकारियों को सचेत रहना होगा साथ ही टेस्टिंग को बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो हरियाणा में विदेशी यात्रियों के आने पर नए नियम लागू किए जा सकते हैं।

Continue Reading

Crime

कृषि कानूनों की वापसी के बाद एक और बड़ा फैसला, अब पराली जलाना जुर्म नहीं

Published

on

burning stubble is not a crime

Page Media: – पिछले 1 साल से चल रहे कृषि कानूनों को लेकर प्रदर्शन को समाप्त करने और वापस घर लौटने की अपील प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानो से 19 नवंबर को ही कर दी थी। घर वापसी की अपील के बाद भी किसानो ने बिना अपनी मांगों को मनवाए वहां से न जाने की ठान रखी है।

सोमवार को संसद की कार्यवाही के बाद मीडिया से बात करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि 2014 के बाद से एमएसपी की खरीद को दोगुना कर दिया गया है। पीएम मोदी के नेतृत्व में कई फसलों पर ये दाम लागू किए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) देने के लिए प्रधानमंत्री ने कमेटी की गठन की घोषणा की है, उनकी रिपोर्ट आते ही उस पर भी कार्रवाई की जाएगी।

किसान अभी भी एमएसपी समेत कई मांगों को लेकर अड़े हुए हैं। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने पर कहा कि यह राज्यों का विषय है, इसलिए इन मामलों पर संबंधित राज्य सरकारें फैसला करेंगी। साथ ही यह भी कहा की सरकार ने किसानों द्वारा पराली जलाने को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया है। उन्होंने किसानों की इस मांग को केंद्र सरकार द्वारा मान लेने का ऐलान किया।

तीनों कृषि कानून वापसी के ऐलान को देखते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों की लगभग सभी मांगें को मान लिया गया है। ऐसे में उन्हें अब अपने-अपने घरों को वापस लौट जाना चाहिए। कृषि मंत्री ने कहा संसद में बिल लाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है तो ऐसे में किसानों के आंदोलन का अब कोई औचित्य नहीं रह गया है। उन्होंने कहा कि किसान अब बड़े मन का परिचय दें।

Continue Reading

EDUCATION

जिले में नेशनल रोल प्ले एवं फोक डांस की फरीदाबाद खंड स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन

Published

on

Organizing Faridabad Block Level Competition of National Role Play and Folk Dance in the district

Page Media: – राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नंबर-5 में सोमवार को खंड स्तरीय भूमिका निर्वहन एवं लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, गुरुग्राम के निर्देशानुसार जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पाली की विंग डीआरयू के तत्वाधान में इस प्रतियोगिता में कुल 9 टीमों ने भाग लिया।

इस प्रतियोगिता की अध्यक्षता विद्यालय के प्राचार्य करणपाल द्वारा की गई। भूमिका निर्वहन प्रतियोगिता में राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पाली ने प्रथम स्थान और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अजरोंदा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। लोक नृत्य प्रतियोगिता में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी-3 को प्रथम स्थान और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय 21d को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ।

दोनों कार्यक्रमों में प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर रहने वाली यह टीम आगे चलकर जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। आयोजक विद्यालय के प्राचार्य करण पाल द्वारा सभी विजेताओं को प्रमाण पत्र और शील्ड से सम्मानित किया गया। इन प्रतियोगिताओं में निर्णायक मंडल में डॉ ऋषि पाल शर्मा, मीनाक्षी, सरस्वती और पूनम कुमारी ने विशेष भूमिका निभाई। कार्यक्रम का विशिष्ट मंच संचालन डाइट पाली के विंग इंचार्ज प्रवक्ता जलवंत सिंह ने किया।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2020 www.industrialbureau.net