Connect with us

faridabad

आजादी के 75वें वर्ष, अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत 75-75 मीटर की निकाली गई साइकिल रैली

Published

on

Har Ghar Tiranga Abhiyan

Page Media: – फरीदाबाद- भारतवर्ष में आजादी के अमृत महोत्सव को जोरों शोरों से मनाया जा रहा है। केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा 15 अगस्त तक प्रत्येक घर में तिरंगा लगाने के लिए हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की गई है। इसी के अंतर्गत पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश के तहत आज फरीदाबाद पुलिस लाइन स्थित डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल तथा फरीदाबाद मॉडल स्कूल के छात्रों के साथ मिलकर हर घर तिरंगा के लिए साइकिल पर जागरूकता रैली निकाली गई।

हरी झंडी दिखाकर रैली रवाना

इस अवसर पर एसीपी सराय देवेंद्र यादव तथा डीएवी पुलिस पब्लिक प्रधानाचार्य हेमा अरोड़ा ने हरी झंडी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया। एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार ने साइकिल रैली का नेतृत्व करते हुए 75-75 की संख्या में 7575 मीटर की साइकिल रैली निकाली।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि इस साइकिल रैली का उद्देश्य 15 अगस्त तक नागरिकों को उनके घर पर तिरंगा झंडा लगाने के लिए जागरूक करना है। इस साइकिल रैली में फरीदाबाद पुलिस के 75 पुलिसकर्मियों के साथ डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल के 75 तथा फरीदाबाद मॉडल स्कूल के 75 छात्रों ने हिस्सा लिया।

देशभक्ति के नारों से गूंज उठा

यह साइकिल रैली सेक्टर 30 से शुरू होकर सेक्टर 28, 29 स्प्रिंगफील्ड तथा आईपी कॉलोनी होते हुए वापिस पुलिस लाइन पहुंची। साइकिल रैली में भाग ले रहे पुलिसकर्मियों तथा छात्रों ने “भारत माता की जय” “वंदे मातरम” “मेरी आन तिरंगा है मेरी जान तिरंगा है” इत्यादि देशभक्ति नारों से सुसर्जित करते हुए वहां पर मौजूद प्रत्येक व्यक्ति के मन में जोश भर दिया जिससे सारा आसमां देशभक्ति के नारों से गूंज उठा।

75 वा अमृत महोत्सव

साइकिल रैली में भाग ले रहे पुलिसकर्मियों तथा छात्रों ने 13 से 15 अगस्त तक हर घर पर तिरंगा लगाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए नागरिकों को इसके बारे में जागरूक किया। उन्होंने बताया कि आजादी का 75 वा अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है जिसके अंतर्गत पूरे देश में के हर परिवार को अपने घर पर तिरंगा झंडा फहराकर इस महोत्सव को हर्षोलास से मनाना चाहिए। इससे नागरिकों में देशभक्ति की भावना को बढ़ावा मिलता है जिससे नागरिकों में अपने आपको देश सेवा में समर्पित करके वतन की उन्नति तथा तरक्की में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित करती है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

faridabad

मुस्लिम भाइयों के साथ मोहर्रम का त्योहार शांतिपूर्ण और धूमधाम से मनाया:राजेश भाटिया

Published

on

mohorram

Page Media: – जननायक जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष राजेश भाटिया ने अपनी टीम के साथ पहुंचकर सुन्नी मुस्लिम भाइयों के साथ मोहर्रम का त्यौहार सेक्टर 29 किसान मजदूर कॉलोनी में शांतिपूर्ण ढंग से मनाते हुए एक दूसरे के गले मिले और शुभकामना देकर उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर राजेश भाटिया ने शहरवासियों को शुभकामनाएं देते हुए आने वाले सभी त्यौहार को शांतिपूर्वक तरीके से मनाने की अपील की।

अवसर पर मुख्य रूप से नलिन हुड्डा

इस अवसर पर मुख्य रूप से नलिन हुड्डा, प्रवेश मेहता, व्यापार मण्डल से उप प्रधान अमर बजाज .व्यपार मण्डल के महासचिव बंसीलाल कुकरेजा सिद्ध पीठ हनुमान मंदिर के उप प्रधान विकास भाटिया (राजे ).रिंकल भाटिया. अरविन्द शर्मा 3f के प्रधान परविंदर सिंह, अरुण शर्मा, नीरज डोगरा, जावेद अली खान, हरी राम किरार, लतीफ कुरैशी, आबिद खान, मौलाना नईम नसीम खान, नज़र खान, आरिफ अली, आसिफा अली, हूसैन अली, ईमामूदिन शकील, बबली जीशन, सोहैल उस्मान शामिल थे।

Continue Reading

faridabad

6 महीने की अन्दर-अन्दर अवैध कॉलोनियों के डेवलपर्स, जमीन मालिक अथवा रेजिडेंसियल वैलफेयर एसोसिएशन करें आवेदन

Published

on

deputy commissioner

Page Media: – उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि हरियाणा सरकार ने नगर निगम की सीमा से बाहर विकसित की गई अवैध कॉलोनियों में नागरिक सुविधाओं के साथ अवैध कॉलोनियों को नियमित करने हेतु दिनांक 19.07.2022 को अधिसूचना जारी कर दी है।

संबंधित राजस्व दस्तावेज संलग्न

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने आगे बताया जारी की गई इस अधिसूचना के 6 महीने की अन्दर-अन्दर अवैध कॉलोनियों के डेवलपर्स, जमीन मालिक अथवा रेजिडेंसियल वैलफेयर एसोसिएशन को आवेदन करना होगा एवं आवेदन के साथ कॉलोनी का लेआउट प्लान व मलकियत से संबंधित राजस्व दस्तावेज संलग्न करने होंगे। जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी आवेदनों की जांच करेगी।

इस कमेटी में जिला नगर योजनाकार (कन्वीनर), मुख्य कार्यकारी अधिकारी (मैम्बर), जिला परिषद, जिला विकास पंचायत अधिकारी (मैम्बर), कार्यकारी अभियंता, पीडबल्युडी बी एंड आर (मैम्बर), कार्यकारी अभियंता पीएचईडी (मैम्बर) जिला अग्नि शमन अधिकारी (मैम्बर), कार्यकारी अभियंता पंचायती राज (मैम्बर), तहसीलदार (मैम्बर) शामिल हैं।

अवैध कॉलोनियों में बुनियादी सुविधाएं

इस कमेटी की अनुशंसा पर अवैध कॉलोनियों में बुनियादी सुविधाएं देने व इन्हें नियमित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी तथा आवेदकों द्वारा कॉलोनियों को नियमित करने हेतु बिल्ट अप एरिया के लिए कलैक्टर रेट का 5 प्रतिशत और खुले क्षत्रों के लिए 10 प्रतिशत की दर से विकास शुल्क जमा करवाने उपरान्त कॉलोनियों को नियमित किया जाएगा तथा वहां रहने वाले नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

अवैध कॉलोनियों को चार श्रेणियों में बांटा गया

उपायुक्त ने बताया कि दिनांक 19.07.2022 की पोलिसी अनुसार अवैध कॉलोनियों को चार श्रेणियों में बांटा गया है। जिन कॉलोनियों में 25 प्रतिशत तक निर्माण हो चुका है, वहां सड़कों को 9 मीटर से अधिक चौड़ा करते हुए पार्क का निर्माण कराया जाएगा। 20 एकड़ से अधिक में बसी कॉलोनियों में 500 वर्गमीटर क्षेत्र सामुदायिक भवन के लिए होगा।

पार्कों के लिए न्यूनतम 3 प्रतिशत क्षेत्र

इसी तरह जहां 25 से 50 प्रतिशत तक निर्माण हो चुका है, वहां सड़कों को न्यूनतम 6 मीटर चौड़ा करने के लिए जगह रखी जायेगी। पार्कों के लिए न्यूनतम 3 प्रतिशत क्षेत्र रखना होगा। 50 से 75 प्रतिशत तक निर्माण वाली कॉलोनियों में सड़क की चौड़ाई के लिए कोई मापदण्ड नहीं है। जिन कालोनियों में 75 प्रतिशत अधिक निर्माण हो चुके हैं, वहाँ जमीन और मकान की बिक्री पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

इस बारे अधिक जानकारी हेतु जिला नगर योजनाकार, ईन्फोर्समेन्ट, फरीदाबाद, एससीओ-22, प्रथम तल, एसआरएस शॉपिंग कॉम्पलैक्स के सामने, सेक्टर-12, फरीदाबाद में सम्पर्क कर सकते हैं (दूरभाष नम्बर 0129-4881559) व इसके अतिरिक्त कार्यालय में कार्यरत ओमप्रकाश राघव, अभियंता (9312500025), वीरेन्द्र, कनिष्ठ अभियंता (9588106994) व अमित, कनिष्ठ अभियंता (7206701768) से दूरभाष पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

Continue Reading

faridabad

स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां समय से पूरी करें सभी विभाग: अतिरिक्त उपायुक्त इमरान रज़ा

Published

on

Independence Day celebrations

Page Media: – फरीदाबाद, 09 अगस्त। अतिरिक्त उपायुक्त इमरान रज़ा ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह जिला प्रशासन द्वारा ख़ास तरह से मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह हमारा राष्ट्रीय पर्व है और हमें इसके आयोजन में किसी भी तरह की कमी नहीं रखनी है।

सेक्टर-12 स्थित हैलीपेड ग्राउंड में आयोजित

उन्होंने कहा कि आयोजन सेक्टर-12 स्थित हैलीपेड ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए सभी विभाग निर्धारित समय पर अपना-अपना कार्य पूरा करें। अतिरिक्त उपायुक्त इमरान रज़ा ने आज सोमवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को ज़रूरी दिशा-निर्देश दिए व कार्यक्रम के आयोजन स्थल का दौरा भी किया।

स्वतंत्रता दिवस समारोह

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए जो मैदान निर्धारित किया गया है उसमें मुख्य मंच व अतिरिक्त मंच के साथ-साथ आम दर्शकों के बैठने के लिए भी उचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि बरसात का मौसम होने की वजह से यहां पर बरसाती पानी की निकासी की भी उचित व्यवस्था हो।

मंच व पार्किंग

उन्होंने कहा कि पीड्ब्लूडी, नगर निगम व अन्य सभी विभाग मैदान के सौंदर्यकरण, मंच व पार्किंग को लेकर जो कार्य होने हैं उन्हें समय से पूरा करें। इसके साथ ही गेटों का निर्माण, सड़कों की मरम्मत, झंडे, टैंट इत्यादि का कार्य भी निर्धारित समय के बीच ही पूरा किया जाए।

इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद सतेंद्र दुहन, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल नगराधीश नसीब कुमार, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2020 www.industrialbureau.net